Webinar on Impact of Pandemic on Adolescents

 

दिनांक 31 जनवरी 2022 को हमारी संस्था HELP Society एवं Center of Excellence for Adolescents Health & Development (CoEAHD), सर सुन्दर लाल  हॉस्पिटल, बी एच यू के संयुक्त प्रयास से एक ऑनलाइन  वेबिनार का आयोजन किया गया जिसका विषय "Impact of Pandemic on Adolescents (किशोरो में महामारी का प्रभाव)" था।  इस कार्यक्रम में प्रमुख वक्ता के रूप हमारी संस्था के प्रमुख श्री शिव प्रकाश जी, CoEAHD  के काउंसलर अरुन कुमार यादव व आकांक्षा सिंह और मज़ाहिर अब्बास हैदरी उपस्थित थे। कार्यक्रम का सञ्चालन शिव प्रकाश जी द्वारा किया गया। 

कार्यक्रम में अरुण कुमार यादव जी ने  किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक-मानसिक विकाश के साथ साथ किशोरों द्वारा प्रायः सामना किये जाने वाली मनोसामाजिक समस्याओं के विषय में प्रकाश डालते हुए बताया कि किशोरावस्था में किशोर व किशोरियों में विभिन्न प्रकार के शारीरिक व् मानसिक विकाश होते है ऐसी स्थिति में उनमे कई प्रकार की भ्रांतिया उत्त्पन्न होती है और जिनके कारण उनमे मानसिक तनाव व् कुंठा उत्तपन्न होती है। ऐसी स्थिति में उनके माता-पिता द्वारा उचित मार्गदर्शन की अधिक आवश्यकता होती है।  अभिभावकों को चाहिए कि वे अपने बच्चो को समय समय पर बातचीत करे और उन्हें सही दिशा में बढ़ने के लिए प्रेरित करे। 

कार्यक्रम में शिव प्रकाश जी ने किशोरों पर महामारी के प्रभाव विषय पर प्रकाश डालते हुए बताया कि कोरोना महामारी के दौरान किशोरों के स्वास्थ्य पर विशेष प्रभाव देखने को मिला है, कई अनुसंधानों में प्राप्त परिणामों के अनुसार महामारी के दौरान किशोरों में एक ओर जहां कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं हुयी है वही उनमे अधिकांश प्रकार की मनोसामाजिक समस्याएं जैसे सेपेरशन एंग्जायटी डिसऑर्डर, फोबिया, OCD, मोबाइल व् इंटरनेट एडिक्शन आदि देखने को मिले। 
कार्यक्रम में आकांक्षा सिंह जी ने किशोरियों में उत्त्पन्न होने वाली माहवारी सम्बंधित समस्याओ के साथ साथ मनोसामाजिक समस्याओ के विषय में प्रकाश डालते हुए बताया कि किशोरियों में अत्यधिक मानसिक तनाव के कारण हार्मोन से सम्बंधित असंतुलन के उत्त्पन्न होती है जो किशोरियों में माहवारी सम्बंधित समस्याएं जैसे माहवारी का समय पर न आना, अत्यधिक रक्त स्त्राव का होना, माहवारी के समय अधिक दर्द होना आदि समस्याएं उत्त्पन्न होती है ऐसी स्थिति में उन्हें समय रहते किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। 
कार्यक्रम में मज़ाहिर अब्बास हैदरी जी ने CoEAHD केंद्र में किशोर व् किशोरियों को प्राप्त होने वाली प्रमुख चिकित्स्कीय सुविधाओं के विषय में बताया और सभी किशोर व् किशोरियों को समय समय पर स्वास्थ्य जाँच करने की सलाह दी। 
इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में MA Social Work के कुछ छात्र व छात्राओं ने भी कुछ महत्वपूर्ण विषयो पर प्रस्तुतिकरण दिया 
कार्यक्रम में चैना हेम्ब्रोम ने बताया कि अभिभावकों को अपने बच्चो के साथ सदैव एक अच्छे मार्गदर्शक के रूप में  व्यावहार करना चाहिए किशोरावस्था में किशोरों को सही मार्गदर्शन की अत्यधिक आवश्यकता होती है। 
कार्यक्रम विवेक गौतम ने बताया कि अभिभावकों को अपने बच्चो के साथ प्रति दिन कुछ समय व्यतीत करना चाहिए और उनकी समस्याओ को समझना चाहिए तथा उचित मार्गदर्शन द्वारा उन्हें गलत आदतों जैसे नशे की लत, मारपीट, जुआ, चोरी आदि से बचाना चाहिए। 
कार्यक्रम के अंत में अमित कुमार गुप्ता ने कार्यक्रम की समीक्षा प्रस्तुत किया और किशोर व् किशोरियों को वैक्सीन लेने के लिए प्रोत्साहित किया। 
इस कार्यक्रम में कुल 30 विद्यार्थियों ने भाग लिया और कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया। आप सभी प्रतिभागियों को कार्यक्रम में भाग लेने के लिए हमारी संस्था आपको धन्यवाद देती है और आपसे आशा करती है कि आप आगे भी हमारी संस्था द्वारा आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेंगे। 

0 टिप्पणियाँ