A Health Awareness Program


आज दिनांक 23 दिसंबर 2020 को वाराणसी के चोलापुर, मुनारी स्थित राम मनोहर लोहिया इंटर कॉलेज  के परिसर में हमारी संथा HELP Society एवं Center of Excellence for Adolescent's Health and Development, Sir Sudarlal Hospital के सयुंक्त प्रयास से विद्यार्थियों को संतुलित आहार एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से एक स्वस्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों का मानसिक स्वास्थ्य, रक्त चाप, और बी.एम.आई. जांच भी किया गया। 
इस कार्यक्रम की शुरुवात हमारी संस्था के प्रमुख श्री शिव प्रकाश जी ने संतुलित आहार का मानसिक स्वास्थ्य में महत्व विषय पर एक संक्षिप्त व्याख्या के साथ किया। इस के अंतर्गत उन्होंने बताया कि एक स्वस्थ जीवन के लिए संतुलित आहार बहुत जी महत्वपूर्ण होता है। विशेषकर यह बाल्यावस्था व किशोरावस्था में इसका महत्व और भी अधिक होता है क्योकि इस अवस्था में व्यक्ति का शारीरिक और मानसिक विकाश होता है जिसके लिए उसे संतुलित आहार लेने के साथ साथ उचित जीवन शैली  का पालन करना बहुत ही आवश्यक होता है। इसके आभाव में व्यक्ति को विभिन्न प्रकार के शारीरिक व मानसिक रोगो का सामना करना पड़ सकता है। 
इस कार्यक्रम में CoEAHD के काउंसलर श्री अरुण कुमार यादव जी ने संतुलित आहार व स्वास्थ्य  विषय पर प्रकाश डालते हुए बताया की किशोरावस्था में उचित शारीरिक व मानसिक विकास के लिए संतुलित आहार का लेना अति आवश्यक है। संतुलित आहार से हमारा आशय भोजन में सभी प्रकार के पोषाक तत्वों जैसे; कार्बोहाइड्रेड, प्रोटीन, विटामिन, खनिज लवण, वशा आदि का एक निश्चित मात्रा में होना आवश्यक है जिससे कि शारीरिक व मानसिक  विकास सुचारू रूप में हो सके। हमें अपने भोजन में अस्वास्थ्कर भोजन जैसे अधिक तैलीय खाद्य पदार्थ नहीं लेना चाहिए क्योंकि इससे व्यक्ति में मोटापा, ह्रदय रोग, मुअधुमेह आदि रोग हो सकते है। 
इस कार्यक्रम में हमारी संस्था के वालंटियर निशिता सिंह, शुभम द्विवेदी, और जुगनू भारती  ने विद्यार्थियों का रक्त चाप, और बी.एम.आई. जांच  करने के साथ साथ कुछ महत्वपूर्ण विषयों क्रमशः मासिक धर्म संबधित समस्याएं और उनका उपचार, परामर्श का महत्व और चाइल्ड लाइन के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक किया। 
इस कार्यक्रम में राम मनोहर लोहिया इंटर कॉलेज  के सभी विद्यार्थियों ने बढ़चढ़कर भाग लिया। इसके साथ ही साथ वहां के शिक्षकों ने भी कार्यक्रम में अपना सहयोग दिया जिसके लिए हमारी संस्था उनको धन्यवाद करती है। आप से आशा है कि आप हमारी  संस्था का ऐसे ही भविष्य में भी सहयोग करते रहेंगे। 
इस कार्यक्रम में किशोरियों को महावारी के दौरान उचित साफ सफाई बरतने के साथ साथ सेनेटरी पैड का इस्तेमाल करने की सलाह दी गयी तथा किशोरियों में सेनेटरी पैड का भी वितरण किया गया। ताकि वे इसका प्रयोग करने के लिए प्रेरित हो सके और सदैव स्वस्थ रहे। 


0 टिप्पणियाँ